SBI ने इस सेवा के लिए शुल्क माफ किया, जानिए क्या है वह सेवा

SBI ने इस सेवा के लिए शुल्क माफ किया, जानिए क्या है वह सेवा


USSD सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा। साथ ही उनके पास एटीएम/डेबिट कार्ड भी होना चाहिए ।

SBI ने इस सेवा के लिए शुल्क माफ किया, जानिए क्या है वह सेवा
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घोषणा की है कि मोबाइल फंड ट्रांसफर के लिए एसएमएस शुल्क अब लागू नहीं रहेगा । साफ साफ शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि भारत देश मे SBI के ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेन-देन कर सकते है।

“मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब SMS शुल्क माफ
उपयोगकर्ता अब USSD सेवाओ का उपयो करके बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं, यह जानकारी बैंक द्वारा एक ट्वीट में कही गई है |

USSD क्या है

अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा, या यूएसएसडी, एक ऐसी तकनीक है जिसे फीचर फोन अर्थात SMS वाले सभी मोबाइल फोन पर एक्सेस किया जा सकता है। यह आम तौर पर मोबाइल बैंकिंग लेनदेन के साथ-साथ खाते की जानकारी की जांच के लिए उपयोग किया जाता है। फीचर फोन का इस्तेमाल करने वालों के लिए USSD एक बहुत ही उपयोगी फीचर है। गौरतलब है कि देश में करीब 65 फीसदी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं।

सेवा का लाभ उठाने के लिए, एसबीआई ग्राहकों को बस *99# डायल करना होगा। सर्विस बिल्कुल फ्री है।

USSD के लिए पंजीकरण प्रक्रिया:

एसबीआई ग्राहकों को इस नंबर 9223440000 पर व्हाट्स एप पर ‘हाय’ भेजना होगा। यूजर आईडी और डिफ़ॉल्ट एमपिन शीघ्र ही भेजा जाएगा
*595# डायल करके डिफ़ॉल्ट एमपिन बदलें|

एटीएम/शाखा/इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्टर करें

एटीएम पर: नजदीकी एटीएम बैंक में जाएं और अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें। अब मोबाइल पंजीकरण > मोबाइल बैंकिंग > पंजीकरण > अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और पुष्टि करें चुनें।

इंटरनेट बैंकिंग: अपने एसबीआई खाते में लॉग इन करें > ई-सेवाएं > स्टेट बैंक फ्रीडम को बाईं ओर की सूची से चुनें > पंजीकरण > यूजर आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें > सक्षम होने के लिए खाता (केवल एसबी/सीए) का चयन करें > सबमिट करें।


SBIभारतीय स्टेट बैंक के वे ग्राहक जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते है उनके लिए यह स्कीम बहुत लाभकारी है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top