Up board exam notebook update 23 अप्रैल से शुरू हो सकता है मूल्यांकन कार्य

Up board exam notebook update 23 अप्रैल से शुरू हो सकता है मूल्यांकन कार्य

गोरखपुर: गोरखपुर जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन की तैयारी शुरू हो चुकी है बोर्ड ने 23 अप्रैल से कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश जारी किए हैं जनपद में इस बार पांच मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियां का मूल्यांकन किया जाएगा इन केंद्रों में जुबली इंटर कॉलेज m.s.i. इंटर कॉलेज मारवाड़ इंटर कॉलेज एमपी इंटर कॉलेज सेंट एंड्रयूज इंटर कॉलेज शामिल है।

सीसीटीवी कैमरे में होगा मूल्यांकन कार्य

जिस तरह उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे हर परीक्षा कक्ष में लगाए गए थे उसी प्रकार मूल्यांकन कार्य में पारदर्शिता रखने के लिए सभी मूल्यांकन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे मूल्यांकन केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरे जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से जुड़ेंगे जिला स्तरीय कंट्रोल रूम प्रदेश से अटैच रहेगा कंट्रोल रूम में प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों की तैनाती रहेगी बुधवार को परीक्षा समाप्त होने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच कापियां जिले के उपर संकलन केंद्र से राजकीय जुबली इंटर कॉलेज स्थित मुख्य संकलन पर कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचा दी गई है यहां से यह कॉपियां वहां पर पहुंचाई जाएंगी जहां पर मूल्यांकन कार्य होना है । जहां पर मूल्यांकन कार्य 23 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा ।

30 अप्रैल तक दर्ज करने आओगे आंतरिक मूल्यांकन के नंबर

बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को इस बात के आदेश दे दिए हैं सभी विद्यालयों द्वारा स्कूल में आंतरिक मूल्यांकन के नंबर बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर 30 अप्रैल तक हर हालत में अपलोड कर देना होंगे ।

कक्षा 10 में हर विषय की परीक्षा 70 अंकों की होती है जिसके साथ 30 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित हैं जो 10 अंक हर तीन माह पर होने वाले मासिक परीक्षाओं द्वारा दिए जाते हैं इन्हीं को आंतरिक मूल्यांकन कहते हैं ।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया है कि बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन 23 अप्रैल से शुरू हो सकता है हालांकि इसके लिए कोई लिखित आदेश अभी जारी नहीं हुआ है इसके बाद मूल्यांकन कार्य से संबंधित सभी तैयारियां पूरी की जा रही है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top