Up Board Exam Paper leak News: यूपी बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक

Up Board Exam Paper leak News: यूपी बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के इंटरमीडिएट का पेपर जो आज होना था लीक होने के बाद 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। पेपर लीक मामले की जांच एसटीएफ करेगी। दोषियों के खिलाफ (रासुका) एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी ।

रद्द पेपर बाद में होगा

यूपी बोर्ड की कक्षा 12वीं का अंग्रेजी का पेपर आज लीक हो गया है। इसके बाद 24 जिलों में परीक्षा रद्द करने का निर्णय बोर्ड लिया गया है। यह परीक्षा आज दोपहर दो बजे से आयोजित होने वाली थी। परीक्षा रद्द होने के बाद अगली तारीख का एलान अभी नहीं किया गया है। इसके बारे में यूपी बोर्ड जल्दी ही सूचना जारी कर सकता है।

इस वाइरल पेपर के संबंध में शिक्षा निदेशक एवं सभापति माध्यमिक शिक्षा परिषद के विनय कुमार पाण्डेय ने आदेश जारी कर परीक्षा के निरस्त होने की जानकारी दी है। आदेश में यह भी बताया गया है कि इन 24 जनपदों को छोड़कर बाकी जगह पर परीक्षा यथावत आयोजित की जाएगी। इन 24 जनपद में अंग्रेजी का पेपर सबसे बाद में किया जायेगा।

बोर्ड ने जो पेपर लीक होने के संबंध में निर्देश जारी किए हैं उसमें पेपर जनपद बलिया से लीक होने की आशंका व्यक्त की गई है। जो पेपर लीक हुआ है उनकी पहचान 316 (ED) और 316 (EI) के सीरीज के रूप में की गई है।

निम्न जिलों में परीक्षा की गई रद्द

जिन जिलों में परीक्षा रद्द की गई है, उनमें बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अम्बेडकरनगर और गोरखपुर शामिल हैं। शेष अन्य 51 जिलों में परीक्षा निर्धारित समय पर आयोजित होगी।

परीक्षाकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी

बलिया में पेपर आउट होने के बाद बदायूं में परीक्षा निरस्त
बदायूं में परीक्षा रद्द कर दी गई, परीक्षा रद्द होने का निर्देश दोपहर डेढ़ बजे उस वक्त आया जब निरीक्षक कक्षा में पहुंच चुके थे और परीक्षार्थी गेट पर आ गए थे। अब परीक्षा की तिथि दोबारा घोषित की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top