Up Board Scholarship यूपी बोर्ड के इन छात्रों को मिलेगी 10000 की स्कॉलरशिप

Up Board Scholarship यूपी बोर्ड के इन छात्रों को मिलेगी 10000 की स्कॉलरशिप

Up Board Scholarship उत्तर प्रदेश बोर्ड के इंटरमीडिएट परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर निकल कर आई है दरअसल उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट को केंद्र सरकार की ओर से स्नातक स्तर पर सालाना ₹10000 देने की योजना है इसके लिए यूपी बोर्ड की बोर्ड परीक्षा 2022 की इंटरमीडिएट परीक्षा में सफल होने वाले 11460 मेधावी छात्रों की लिस्ट भी तैयार हो गई है तथा बोर्ड ने इसके लिए कटऑफ भी जारी कर दी है।

हर वर्ग के लिए इतनी है कट ऑफ

यूपी बोर्ड के द्वारा विज्ञान वर्ग वाणिज्य वर्ग और कला वर्ग के लिए कटऑफ जारी की गई है विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए कटऑफ 347 वाणिज्य वर्ग के छात्रों के लिए कटऑफ 341 और कला वर्ग के छात्रों के लिए कटऑफ 321 हैं। स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आपके परिवार की कुल आय ₹800000 से कम होनी चाहिए जिन परिवारों की आय आठ लाख से ज्यादा है अभी कट ऑफ अंक प्राप्त कर भी लिए हैं तो भी वे आवेदन नहीं कर सकते है । इसकी पूरी जानकारी शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर देखी जा सकती है इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर 20 जुलाई से लेकर 31 अक्टूबर तक चालू रहेगी इसी अवधि के दौरान छात्रों को आवेदन करना होगा ।

3:2:1 के अनुपात में दी जाएगी छात्रवृत्ति

यहां पर आपको एक जरूरी बात बता दें कि जो छात्र किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान के नियमित पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं वे इस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं यह स्कॉलरशिप विज्ञान वर्ग वाणिज्य वर्ग और मानविकी वर्ग के लिए क्रम से 3:2:1 के अनुपात में दी जाएगी स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को अपना आधार नंबर और अकाउंट नंबर भरना होगा तथा आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top