Uptet objections: यूपीटीईटी 2022 आपत्ति दर्ज करने की 2 दिन शेष

Uptet objections: यूपीटीईटी 2022 आपत्ति दर्ज करने की 2 दिन शेष

Uptet objections
Uptet objections: यूपीटीईटी 2022 आपत्ति दर्ज करने की 2 दिन शेष

UPTET Answer Key 2022, raise objections: सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) प्राइमरी/अपर प्राइमरी स्तर की उत्तरमाला (UPTET ANSWER KEY) 27 जनवरी को जारी कर दी थी जिसके लिए आपत्ति दर्ज कराने को अभी दो दिन शेष हैं ।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी एक नोटिस के अनुसार, यदि किसी अभ्यर्थी को UPTET परीक्षा में पूछे गए प्रश्न या उनके उत्तर को लेकर कोई आपत्ति है तो वह निर्धारित शुल्क 500 रुपए प्रति आपत्ति के हिसाब से 27 जनवरी से 1 फरवरी 2022 तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं । उम्मीदवारों की ओर से दर्ज कराई गई आपत्ति को अगर विषय विशेषज्ञों ने सही पाया तो परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद आपत्ति शुल्क रिफंड कर दिया जाएगा । यदि अभ्यर्थी द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ति गलत होती है तो कोई भी शुल्क रिफंड नहीं किया जाएगा। अत पहले सही जानकारी करके ही कोई आपत्ति दर्ज कराएं |

हिंदी विषय के प्रश्न संख्या 50 में पूछा गया था – ‘आंख की किरकिरी होना’ का अर्थ है । इसके चार विकल्प ‘अप्रिय लगना’, ‘धोखा देना’, ‘कष्टदायक होना’ और ‘बहुत प्रिय होना’ दिया था । सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा जारी अनन्तिम उत्तरकुंजी ( प्रोविजनल आंसर-की ) में सही जवाब अप्रिय लगना माना गया है । यहाँ पर आपको बता दें की मजे की बात है कि यही सवाल 2017 की टीईटी भी पूछा गया था। उस समय अभ्यर्थियों ने विकल्प पर आपत्ति की थी। मामला हाईकोर्ट में गया जहां दोनों उत्तर ‘प्रिय लगना’ और ‘कष्टदायक होना’ सही माने गए थे। ऐसे में साफ हो गया है कि 2021 की टीईटी में पूछे गए इस प्रश्न पर फिर आपत्ति होना तय है।


यूपीटीईटी 2021 परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर यूपीटीईटी आंसर-की डाउनलोड ( UP TET Answer Key download) कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top